फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी बंसल एक नया एआई सर्विस स्टार्टअप लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। स्टार्टअप वर्तमान में स्टील्थ मोड में है और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड और इंफोसिस लिमिटेड जैसे आउटसोर्सिंग प्रदाताओं के व्यापार मॉडल का अनुकरण करते हुए वित्तीय सेवाओं, डेटा विज्ञान और एनालिटिक्स के क्षेत्र में सेवाएं प्रदान करने की योजना बना रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसका उद्देश्य उत्पादों और सेवाओं को रोल आउट करना और 2024 की दूसरी छमाही में मार्केटिंग शुरू करना है। स्टार्टअप का मुख्यालय सिंगापुर में होगा, इसके परिचालन का केंद्र बेंगलुरु होगा। बंसल ने इस उद्यम के लिए 15 विशेषज्ञों को नियुक्त किया है, जिनमें से ज्यादातर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वैज्ञानिक हैं। इनमें जल्द ही और लोग भी जोड़े जाएंगे।

बंसल 2018 में अपने पहले स्टार्टअप ई-कॉमर्स यूनिकॉर्न फ्लिपकार्ट को 16 अरब डॉलर में वॉलमार्ट को बेचने के बाद सिंगापुर चले गए थे। फ्लिपकार्ट से बाहर निकलने के बाद बंसल ने एसएएएस आधारित कंसल्टेंसी स्टार्टअप एक्सटू10एक्स टेक्नोलॉजीज की स्थापना की थी। उन्होंने 2019 और 2022 के बीच फ्लिपकार्ट में अपनी हिस्सेदारी बेचना जारी रखा, जिससे उन्हें एक एंजेल निवेशक के रूप में नई कंपनियों में निवेश करने के साथ-साथ अपनी उद्यमशीलता की यात्रा को जारी रखने का मौका मिला।

उदाहरण के लिए, 2019 में, उन्होंने टाइगर ग्लोबल को दो सौदों में 90 मिलियन डॉलर की हिस्सेदारी बेची। 2019 में ही उन्होंने लक्समबर्ग की इकाई एफआईटी होल्डिंग्स एसएआरएल को 76 मिलियन डॉलर के शेयर बेचे, जो वॉलमार्ट के स्वामित्व और संचालन में थे। 2022 में, उन्होंने चीनी तकनीकी दिग्गज टेनसेंट को 264 मिलियन डॉलर (लगभग 2,060 करोड़ रुपये) की हिस्सेदारी बेची।

फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक भारतीय स्टार्टअप में एक शानदार निवेशक हैं, उन्होंने फोनपे, क्योरफूड्स, एको, एथर एनर्जी, युलु, रुपेक, अनएकेडमी, इनशॉर्ट्स और ट्रैक्सन जैसी कंपनियों में निवेश किया है।