बीजिंग । चीन से अचानक गायब हो रहे नामी लोगों की कोई खोज-खबर नहीं हो रही है। इसके पीछे का राज भी नहीं बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार चीन के दिग्‍गज नेता और विदेश मंत्री पद पर रहते हुए किन गैंग बीते एक महीने से गायब हैं। उनकी जगह पर चीन में नए विदेश मंत्री वांग यी बना दिए गए हैं। हालां‎कि किन गैंग चीनी राष्‍ट्रपति के बेहद करीबी माने जाते रहे हैं, लेकिन अब उनकी कोई खबर नहीं मिल रही। सरकार ने भी इस बारे में खुलासा नहीं किया है। किन के भाग्य के बारे में चीन कई हफ्तों से चुप्पी साधे हुए है। इससे पहले भी चीन में दिग्‍गज कारोबारी, प्रभावशाली नेता भी लापता रह चुके हैं। इनमें से कुछ का अभी तक कोई पता नहीं चला है। इधर, किन गैंग को लेकर भी तमाम चर्चाएं हो रही हैं। कहा जा रहा है कि महिला पत्रकार से उनके विवाहेतर संबंधों के कारण सरकार ने उन्हें बर्खास्‍त कर दिया है। किन गैंग को आखिरी बार 25 जून को देखा गया था। उसके बाद से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है। जब किन गैंग ने बीजिंग में रूस के उप विदेश मंत्री एंड्रे रुडेंको से मुलाकात की थी। अब किन गैंग की अनुपस्थिति से अटकलों का बाजार गर्म हो गया कि उन्हें पद से हटा दिया गया है या आधिकारिक जांच के कारण वे लापता हो गए हैं। 
चीन की सरकार ने कहा है कि किन गांग खराब सेहत के कारण सार्वजनिक उपस्थिति से नदारत हैं। वहीं चीनी विदेश मंत्रालय के आधिकारिक बयानों और राज्य मीडिया कवरेज में भी किन गांग का कोई जिक्र नहीं है। प्राप्त जानकारी के अनुसार किन गांग का अंतिम सार्वजनिक कार्यक्रम 25 जून को दौरे पर आए रूसी, श्रीलंकाई और वियतनामी अधिकारियों के साथ एक बैठक थी। इसी तरह चीन के दिग्‍गज कारोबारी और चाइना रेनेसां होल्डिंग्‍स के फाउंडर बाओ फैन फरवरी 2023 में अचानक गायब हो गए थे। उनकी कंपनी ने कहा था कि बाओ को पीपुल्‍स रिपब्लिक ऑफ चाइना के कुछ बड़े अफसरों द्वारा शुरू की गई जांच में सहयोग कर रहे थे। 
ठीक इसी तरह से फोसुन इंटरनेशनल के चीफ गुओ गुआंगचांग भी लापता बताए जा रहे हैं। चीनी कनाडाई कारोबारी जिओ जियानहुआ को भी लापता बताया जा रहा है। वहीं, 2020 में रियल एस्‍टेट टाइकून रेन झिकियांग भी लापता हो गए थे। झिकियांग ने महामारी से निपट के तरीकों पर नाराजगी जाहिर की थी। इसी साल रेन को भ्रष्‍टाचार मामले में 18 साल की सजा मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन के विदेश मंत्री किन गैंग के लापता होने की अफवाहों ने अटकलों को हवा दे दी है, जिसमें एक पत्रकार के साथ कथित विवाहेतर संबंध भी शामिल है।