हिंदू धर्म में तीज त्योहारों की कमी नहीं हैं एक जाता है तो दूसरा आता हैं इन्हीं में से एक हरियाली तीज का पर्व हैं जो कि सावन माह के शुकल पक्ष की तृतीया तिथि पर मनाया जाता हैं इस दिन सुहागिन महिलाएं शिव पार्वती की पूजा करती हैं।

हरियाली तीज पर शादीशुदा महिलाएं पति की लंबी आयु और खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए निर्जला उपवास रखती हैं तो वही कुंवारी कन्याएं अच्छे वर की कामना हेतु इस दिन व्रत पूजन करती हैं

मान्यता है कि हरियाली तीज पर व्रत पूजन करने से शिव पार्वती की अपार कृपा प्राप्त होती हैं इस बार हरियाली तीज का त्योहार कल यानी 19 अगस्त दिन शनिवार को मनाया जाएगा। ऐसे में अगर आप अखण्ड सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद पाना चाहती हैं तो पूजन के बाद भगवान शिव और देवी पार्वती को उनकी प्रिय चीजों का भोग जरूर लगाएं, तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं।

तीज पर लगाएं इन चीजों का भोग-
हरियाली तीज के पावन दिन पर माता पार्वती और शिव को चावल और दूध से बनी खीर का भोग आप लगा सकते हैं इसके बाद स्वयं भी इस प्रसाद को ग्रहण करें साथ ही पति को भी खीर खिलाएं। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में मिठास बनी रहती हैं। तीज के अवसर पर आप घेवर का भोग भी शिव पार्वती को चढ़ा सकते हैं ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती हैं और वंश वृद्धि का आशीर्वाद मिलता हैं।

अखण्ड सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद पाने के लिए हरियाली तीज के मौके पर आप शिव पार्वती की पूजा के बाद उन्हें सूजी के बने हलवे का भोग जरूर लगाएं। माना जाता हैं कि ऐसा करने से शिव शक्ति का आशीर्वाद मिलता हैं और दांपत्य जीवन में चल रहा तनाव दूर हो जाता हैं।