वाशिंगटन । चीन ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस को ड्रोन और अन्य हथियारों की आपूर्ति की है। चीनी निर्माता सुरक्षात्मक गियर के साथ-साथ यूएवी जैसे महत्वपूर्ण मात्रा में उपकरण वितरित कर रहे थे जो तोपखाने की आग को निर्देशित कर सकते हैं और यूक्रेनी बलों पर ग्रेनेड गिराने में सक्षम हैं। चीन एक ओर शांति के लिए आह्वान करता नजर आ रहा है। वहीं दूसरी ओर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर 17 महीने पुराने छेड़े गए युद्ध पर भौतिक प्रभाव डालने के लिए रूस को पर्याप्त गैर-घातक, लेकिन सैन्य रूप से उपयोगी उपकरण दे रहा है।
वे ड्रोन हैं, जिनका उपयोग तोपखाने की आग को निर्देशित करने या हथगोले गिराने के लिए किया जा सकता है और रात में दुश्मन को निशाना बनाने के लिए थर्मल ऑप्टिकल जगहें भी इस्तेमाल की जा सकती हैं। ये शिपमेंट पुतिन की युद्ध मशीन को बाधित करने के पश्चिम के प्रयासों में चीन के आकार की खामियों की ओर इशारा करते हैं। 
जून के महीने में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दावा किया था कि चीन ने यूक्रेन में लड़ने के लिए रूस को हथियार नहीं भेजने का वादा फिर से किया है। ब्लिंकेन ने कहा कि हमें और अन्य देशों को चीन से आश्वासन मिला है कि वह यूक्रेन में इस्तेमाल के लिए रूस को घातक सहायता नहीं देगा। बता दें कि एंटनी ब्लिंकन ही थे जिन्होंने इससे पहले चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर ऐसा होता है, तब चीन को इसके गंभीर परिणाम भुगतना होगा।