हिंदू धर्म में कई सारे पर्व त्योहार मनाए जाते हैं और सभी का अपना महत्व भी होता हैं लेकिन रक्षाबंधन का त्योहार बेहद ही खास माना गया हैं जो कि भाई बहन के प्रेम प्रतीक माना गया हैं।

इस दिन बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी मंगल कामना के लिए ईश्वर से प्रार्थना करती हैं तो वही भाई उन्हें उपहार देकर उनकी रक्षा का वचन लेता हैं।

इस बार रक्षा बंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा। ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बता रहे हैं कि रक्षाबंधन के शुभ दिन पर आप अपनी ​बहन को कौन सा उपहार दे सकते हैं और कौन सा नहीं हैं, तो आइए जानते हैं।

रक्षाबंधन पर बहन को न दें ये तोहफे-
ज्योतिष अनुसार रक्षाबंधन के शुभ दिन पर कभी भी बहन को उपहार स्वरूप चप्पल या सेंडल नहीं देना चाहिए इसे अच्छा नहीं माना जाता हैं इसके अलावा किसी को भी उपहार में नुकीली और धारदार चीजें नहीं देनी चाहिए इसे अशुभ माना जाता हैं। ज्योतिष और वास्तु अनुसार रक्षाबंधन के दिन पर बहनों को मिक्सर ग्राइंडर, चाकुओं का सेट, आईना या फिर फोटो प्रेम भी उपहार में नहीं देना चाहिए। वास्तु कहता है कि रुमाल को भी उपहार स्वरूप में नहीं देना चाहिए ऐसा करने से रिश्तों में तनाव और दूरियां आती हैं।

रक्षाबंधन के दिन आप अपनी बहन को उपहार में शिक्षा से जुड़ी चीजेंदे सकते हैं इसके अलावा उनकी पसंद के वस्त्र आदि भी भेंट कर सकते हैं इसे शुभ माना जाता हैं। ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं लेकिन नीले रंग के वस्त्र देने की गलती ना करें। वास्तु अनुसार रक्षाबंधन पर अपनी बहन को तोहफे में वस्त्र, आभूषण, पुस्तक, म्यूजिक सिस्टम या फिर सोने चांदी के सिक्के दे सकते हैं इसे बेहद ही शुभ माना जाता हैं ऐसा करने से रिश्तों में मजबूती आती हैं।