रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 से पहले राज्य में हिंदू राष्ट्र पर बहस तेज हो गई है. कांग्रेस विधायक अनीता योगेंद्र शर्मा ने 16 जून को रायपुर में शंकराचार्य के जन्म दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लिया. यहां उन्होंने लोगों से हिंदू राष्ट्र के लिए एकजुट होने की अपील की. जिसके बाद से इस पर सियासी बहस शुरू हो गई है. अनीत योगेंद्र शर्मा ने कथित तौर पर हिंदुओं से एकजुट होने की बात कही. ताकि देश को हिंदू राष्ट्र बनाया जा सके.

कांग्रेस विधायक अनीता योगेंद्र शर्मा ने क्या कहा: धरसींवा विधायक अनीता योगेंद्र शर्मा ने शुक्रवार को पुरी शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती के जन्म दिवस पर एक सभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि" हम जहां भी हों, चाहे गांव में हों या किसी भी स्थान पर, हमें हिंदुओं के लिए संकल्प लेना चाहिए और बात करनी चाहिए. जब हम हिंदू साथ आएंगे तभी हिंदू राष्ट्र बन सकता है"

कांग्रेस का अनीता योगेंद्र शर्मा के बयान से किनारा: इस बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार वायरल होने लगा. उसके बाद कांग्रेस ने इस पर फौरन प्रतिक्रिया दी. छत्तीसगढ़ कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने इस पूरे मसले पर कहा कि" कांग्रेस पार्टी संविधान के साथ खड़ी है. हम धर्मनिरपेक्षता पर दृढ़ हैं. जिसका उल्लेख बाबासाहेब अंबेडकर, पंडित जवाहरलाल नेहरू, डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद जैसे नेताओं द्वारा तैयार किए गए संविधान में है. हिंदू राष्ट्र पर अनीता योगेंद्र शर्मा का बयान उनका निजी विचार है. कांग्रेस हर व्यक्ति की विचारधारा, धर्म, राय और मतभेदों का स्वागत करती है"

कांग्रेस विधायक अनीता योगेंद्र शर्मा की सफाई: जब हिंदू राष्ट्र वाले बयान पर राजनीति तेज हुई तो कांग्रेस विधायक अनीता योगेंद्र शर्मा ने यू टर्न ले लिया. उन्होंने इस पर सफाई देते हुए कहा कि" मेरे बयान का गलत मतलब निकाला गया. मैं केवल उन लोगों की एकता के बारे में बात कर रही थी जो देश में रहते हैं. मेरे बयान को विपक्ष की तरफ से गलत तरीके से पेश किया गया है. हमारे नेता राहुल गांधी लोगों को एकजुट करने के लिए भारत जोड़ो यात्रा निकालते हैं. बीजेपी के कुछ लोग समाज में विभाजन पैदा करना चाहते हैं. इसलिए वह ऐसा कह रहे हैं"
बीजेपी ने लगाया तुष्टिकरण का आरोप: इस पूरे मामले में बीजेपी ने कांग्रेस पर हमला बोला है. बीजेपी प्रवक्ता केदार गुप्ता ने कहा कि "कांग्रेस तुष्टिकरण की राजनीति करती है. अगर कांग्रेस समान नागरिक संहिता का समर्थन करती है. तो देश में राम राज्य कायम होगा.क्योंकि यूसीसी तुष्टिकरण की राजनीति को समाप्त कर देगा"

चुनावी साल में छत्तीसगढ़ का सियासी पारा हाई है. यहां हर पार्टी के नेता जनता को साधने में जुटे हुए हैं. इसी बीच शंकराचार्य के जन्म दिवस पर धार्मिक कार्यक्रम के आयोजन में कांग्रेस नेता अनीता योगेंद्र शर्मा ने हिंदू राष्ट्र की बात छेड़ दी. जब मामले ने तूल पकड़ा तो वह इससे पल्ला झाड़ते नजर आ रही है. यह सियासत का फेर है. जिसके चक्कर में नेता अपने कहे बात से पलटने लगते हैं.