बैंगलोर ।  कांग्रेस विधानसभा चुनाव के आज परिणाम सामने आ रहे हैं। बहुमत के साथ कांग्रेस यहां सरकार बना रही है। भाजपा को यहां झटका लगा है। जैसे-जैसे बढ़त जीत में बदल रही है, सभी की निगाहें अब इस बात पर टिकी हैं कि कांग्रेस अगले मुख्यमंत्री के रूप में किसे चुनेगी। कांग्रेस विधायक दल की बैठक 13 मई को बेंगलुरु में होने वाली है। जहां तक सीएम की पसंद का सवाल है तो तीन संभावनाएं हैं। भाजपा 70 या उससे कम सीटों के साथ समाप्त होने के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने स्वीकार किया है कि पीएम से लेकर कैडर तक सभी के बेहतरीन प्रयासों के बावजूद पार्टी ने खराब प्रदर्शन किया है।

कर्नाटक चुनाव परिणाम

कांग्रेस: 136
भाजपा: 64
जेडीएस: 20

(बहुमत के लिए 113 सीट जरूरी)

डीके शिवकुमार

डीके शिवकुमार ने कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख के रूप में बहुत मेहनत की है। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के एक साल बाद 2020 में उन्होंने पदभार संभाला था। कांग्रेस ने 28 में से सिर्फ एक सीट जीती थी और वह भी शिवकुमार के भाई डीके सुरेश थे। कुछ महीने बाद, कांग्रेस अपने विधायकों के इस्तीफे से जरूरी उपचुनाव हार गई। उस हार के बाद दिनेश गुंडू राव ने इस्तीफा दे दिया और कुछ महीने बाद शिवकुमार ने सत्ता संभाली।

सिद्धारमैया

आलाकमान अपनी ओर से सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री के रूप में चुन सकती है। उनकी जन अपील और वरिष्ठता को देखते हुए यह फैसला किया जा सकता है।