भोपाल। राजधानी में वर्षा शुरु होने के बाद निचली बस्तियों में जलभराव की समस्या बढ़ गई है। इससे महापौर महिला हेल्पलाइन में भी शिकायतें बढ़ी है। हालांकि इसको लेकर हेल्पलाइन के साथ निगम के सभी कर्मचारी मुस्तैद हैं। महापौर महिला हेल्पलाइन में आने वाली 72 प्रतिशत शिकायतों का निराकरण 24 घंटे में किया जा रहा है। मंगलवार को महापौर मालती राय ने महिला हेल्पलाइन की समीक्षा की। इस दौरान समस्याओं का तय समय सीमा में निराकरण होने पर शिकायतकर्ताओं ने महापौर का आभार व्यक्त किया। वहीं रहवासियों ने बताया कि हेल्पलाइन में शिकायत के बाद भी कर्मचारी तत्कालिक जलनिकासी का प्रबंध तो कर दे रहे हैं, लेकिन ड्रेनेज सिस्टम नहीं होने से फिर से जलभराव की नौबत बन जाती है।

महापौर ने बताया कि हेल्प लाइन में शिकायत के बाद अधिकांश शिकायतों का निराकरण तय समय सीमा में हो रहा है। वर्तमान में 72 फीसदी शिकायतों का निराकरण 24 घंटे में किया जा रहा है। जो लंबित हैं, उनमें नीतिगत मामलों के चलते समाधान नहीं होने की स्थित बनी है। मंगलवार को महापौर द्वारा की गई समीक्षा के दौारान इसी तरह की बात सामने आई जब मेयर ने लोगों से फीडबैक लिया तो लोगों ने हेल्प लाइन और मेयर को धन्यवाद ज्ञापित किया। दरअसल मेयर ने शिकातयकर्ताओं का रेंडमली फीडबैक लिया तो अब्बास नगर में रहनेवाले धर्मेन्द्र अग्रवाल से चर्चा की, यही स्थिति मिसरोद गंगा नगर में रहनेवाले अब्बास जैदी के यहां थी दोनों ने चर्चा के दौरान मेयर को बताया कि उनकी शिकातय का निराकरण तय समय सीाम में हो गया है और उन्होंने इसके लिए महापौर को दूरभाष पर चर्चा कर धन्यवाद भी ज्ञापित किया।

बछड़ा घायल होने की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचा बचाव दल

इसी तरह एक अन्य शिकायर्ता नयापुरा कोलार रोड निवासी कृष्ण सिंह चौहन ने एक बछड़े के घायल होने की सूचना हेल्प लाइन पर दी थी। जिसके बाद नगर निगम के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और बछड़े का रेस्कयू किया। इस पर की गई कार्रवाई से शिकायर्ता संतुष्ट दिखे। इस दौरान मेयर ने निगम अधिकारियों से सुबह से हो रही बारिश के बाद बनी स्थिति और निगम द्वारा इससे निपनटने के उपायों को लेकर चर्चा की और जरूरी निर्देश दिए।