केपटाउन । हवा में उड़ रहे हवाई जहाज में बैठे सभी यात्रियों की जान पायलट के ही हाथ में होती है। पायलट की जरा सी गलती सैकड़ों लोगों की जान पर बन सकती है। इसी बीच एक ऐसा वाकया सामने आया, इस लेकर सभी पायलट की तारीफ कर रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के पायलट रुडोल्फ एरास्मस ने 11 हजार फीट ऊपर उड़ते विमान में अचानक कोबरा देखा। कोबरा कॉकपिट में ही था। इतने जहरीले सांप को देखने के बाद भी वह घबराए नहीं और शांति के साथ प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग करवाकर यात्रियों की जान बचा ली। 
दक्षिण अफ्रीका में एक घरेलू उड़ान को लेकर जब रुडोल्फ इरास्मस जा रहे थे, उन्हें अपनी सीट के नीचे कोई ठंडी चीज महसूस हुई। नीचे देखा तब पांच फीट लंबा कोबरा भाग रहा था। दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में कोबरा की गिनती होती है। इरास्मस ने सूझबूछ से काम लिया और इसकी जानकारी यात्रियों को नहीं दी। उन्हें पता था कि अगर उन्होंने कोबरा के बारे में किसी और को बताया, तब दुर्घटना भी हो सकती है। उस समय विमान में पायलट को मिलाकर पांच ही लोग थे। 
इरास्मस ने बेहद धैर्य के साथ अपने साथियों को बताया कि कॉकपिट में सांप है। इसके बाद सबसे शांत रहने को कहा। उन्होंने धीरे से प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग करा दी। बता दें कि यह कोई बहुत बड़ा  सवारी वायुयान नहीं था। पायलट ने तुरंत नजदीकी एयरपोर्ट से संपर्क किया और लैंडिंग की परमिशन मांगी। मामले को समझते हुए एयरपोर्ट से तत्काल लैंडिंग की इजाजत मिल गई। इसके बाद विमान को लैंड करा दिया गया। 
इरास्मस वॉरसेस्टर एयरफील्ज का विमान उड़ा रहे थे। बाद में कर्मचारियों ने बताया कि उन्होंने एक दिन पहले विमान के विंग्स के पास में कोबरा देखा था। बात में लोगों को लगा कि वह चला गया है। हालांकि कोबरा कॉकपिट में जा छिपा था। लैंडिंग के बाद कोबरा को कॉकपिट से निकाला गया।