भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाप टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की. यह मैच केपटाउन में खेला गया था. भारतीय टीम की जीत में गेंदबाजों के साथ-साथ बल्लेबाजों की भी अहम भूमिका रही. विराट कोहली ने पहली पारी में 46 रन बनाए थे. लेकिन वे दूसरी पारी में 12 रन बनाकर ही आउट हो गए थे. कोहली के नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. वे भारत की ओर से विदेशी जमीन पर मिली सबसे ज्यादा टेस्ट जीत का हिस्सा बनने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

कोहली टीम इंडिया के बेहतरीन खिलाड़ी हैं. वे कई मौकों पर तूफानी पारी खेल चुके हैं. कोहली भारत की ओर से विदेशी जमीन पर मिली सबसे ज्यादा टेस्ट जीत का हिस्सा रहे हैं. उन्होंने टीम इंडिया के लिए अब तक 15 टेस्ट मैच जीते हैं. कोहली ने इस मामले में कई दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है. कोहली के साथ अजिंक्य रहाणे संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है. चेतेश्वर पुजारा और ईशांत शर्मा दूसरे नंबर पर हैं. इन दोनों ने 14-14 टेस्ट मुकाबले विदेशी जमीन पर जीते हैं.

वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ भी कोहली से पीछे हैं. भारत की विदेशी जमीन पर सबसे ज्यादा टेस्ट जीत का हिस्सा बनने के मामले में लक्ष्मण और द्रविड़ तीसरे नंबर पर हैं. ये 13 मुकाबलों में मिली जीत का हिस्सा रहे हैं. जसप्रीत बुमराह 11 मैच जीत चुके हैं.

बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन में 26 दिसंबर से खेला गया था. दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच पारी और 32 रनों से जीत लिया था. वहीं दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने जीत हासिल की. भारत ने यह मैच 7 विकेट से जीत लिया. टीम इंडिया इस जीत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 की पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है.