वाशिंगटन। अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडेनबर्ग रिसर्च की एक ‎रिपोर्ट से अरबप‎ति ने एक ही ‎दिन में 81 हजार करोड़ से अ‎धिक की संप‎त्ति गंवा दी है। जानकारी के अनुसार अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडेनबर्ग रिसर्च के निशाने पर अब अमेरिकी अरबपति और कॉरपोरेट एक्टिविस्ट कार्ल इकान आएं हैं। कार्ल की कंपनी इकान एंटरप्राइजेज एलपी  के खिलाफ रिपोर्ट जारी कर हिंडेनबर्ग ने आरोप लगाया है कि इकान एंटरप्राइजेज पोंजी स्‍कीम जैसे इकोनॉमिक स्ट्रक्चर को अपनाया है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आने के बाद कार्ल इकान की संपत्ति मंगलवार को एक दिन में ही 81,809 करोड़ रुपये (10 बिलियन डॉलर) से ज्यादा कम हो गई। वहीं इकान एंटरप्राइजेज एलपी के शेयरों में 20 फीसदी तक की गिरावट आई। गौरतलब है कि हिंडेनबर्ग रिसर्च ने भारत के अडानी समूह के खिलाफ जनवरी में एक विवादास्पद रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई थी। अभी तक अडानी समूह इस धक्‍के से उबर नहीं पाया है। शॉर्ट सेलर फर्म ने अडानी के बाद ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी  की कंपनी ब्लॉक को भी टारगेट किया था।
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार कार्ल इकान हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट आने से पहले 25 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के 58वें सबसे अमीर व्यक्ति थे। रिपोर्ट आने के बाद उनकी दौलत 41 फीसदी गिरकर 14.6 बिलियन डॉलर रह गई। इस गिरावट के बाद कार्ल इकान दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में टॉप-100 से भी बाहर हो गए। अब वह इस सूची में 119वें पायदान पर हैं।
हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट के आने के बाद इकान एंटरप्राइजेज एलपी के शेयरों में जबरदस्‍त बिकवाली हुई और शेयर 20 फीसदी तक टूट गए। यह कंपनी कार्ल इकान की होल्डिंग कंपनी के रूप में काम करती है। कंपनी के शेयरों के भाव में भारी गिरावट आने से कार्ल इकान की दौलत में 3.1 बिलियन डॉलर की गिरावट आई। शॉर्ट सेलर फर्म ने इकान एंटरप्राइजेज में कार्ल इकान की उस हिस्सेदारी पर भी चर्चा की, जिन्हें गिरवी रखकर लोन लिया गया है। पहले इनके मार्जिन को ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के द्वारा नेटवर्थ तय करने में कैलकुलेट नहीं किया जाता था। अब इंडेक्स इसे भी शामिल करने लगा है। इस तरह कार्ल इकान की नेटवर्थ के कैलकुलेशन में यहां से अतिरिक्त 7.3 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। इस तरह उनकी दौलत एक दिन में 10 बिलियन डॉलर से ज्यादा गिर गई।