सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल मिराज-2000 भी होगा शामिल


भोपाल।  बीते दिन राजधानी के आसमान में राफेल और सुखाई सहित दर्जनों फाइटर जेट गडग़ड़ाते रहे। अपर लेक के ऊपर करतब दिखाते इन विमानों को देखने आसपास के क्षेत्र में दिनभर बच्चे छतों पर अटके रहे। जैसे ही कोई विमान गुजरता पूरा मोहल्ले के बच्चे एक साथ चिल्ला उठते।
फाइटर विमानों की यह उड़ान 25 से 28 सितंबर तक चलने वाले अभ्यास और रिहर्सल का एक हिस्सा थी। 28 को फाइनल रिहर्सल होगी। इसके बाद 30 सितंबर को फाइनल मेगा एयर-शो होगा। कार्यक्रम इंडियन एयरफोर्स की 8 अक्टूबर को 91वें एनीवर्सरी के उपलक्ष्य में किया जा रहा है।

चिनकू और अपाचे भी
एयर-शो में वायुसेना के राफेल, सुखोई, तेजस, मिग-29, हाक, जगुआर, मिराज जैसे लड़ाकू जेट और सारंग, चिनूक, अपाचे जैसे लड़ाकू हेलीकाप्टरों प्रदर्शन करेंगे। शो की लाइव कमेंट्री में फाइटर प्लेन कहां से आया, कौन सा है और खासियत क्या है... इसकी जानकारी दी जाएगी। इस एयर शो के लिए बैंड के माध्यम से प्रस्तुतियां दी जा रही हैं।

50 विमान दिखाएंगे करतब
एयर शो में करीब 50 लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टर आसमान में करतब दिखाकर दिखाएंगे। इनमें से कुछ विमान आगरा, ग्वालियर और गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से उड़ान भरकर 30 सितंबर को भोपाल आएंगे। एयर शो को देखने के लिए अपर लेक पर व्यवस्था की गयी है। विंड एंड वेव्स पर दर्शकों को रोमांच का दर्शन होगा।

स्काई-डाइविंग आकर्षण का केंद्र
एयर शो के दौरान स्काई-डाइविंग अतिरिक्त आकर्षण होगा। इसमें सैन्यकर्मी पैराशूट के साथ विमान से छलांग लगाएंगे। पहली बार भोपालवासी एयर शो और स्काई डाइविंग को देखेंगे। इससे पहले वायु सेना दिवस परेड में चंडीगढ़ में फ्लाईपास्ट सुखना झील के ऊपर हुआ था।