हम सभी को अपनी सेविंग को बैंक या फिर वित्तीय संस्था के स्कीम में इन्वेस्ट करना चाहिए। अगर आप भी अपने या फिर परिवार के किसी सदस्य के नाम पर एफडी खुलवाना चाहते हैं तो आपको उससे पहले कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस आर्टिकल के जरिये देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के एक एफडी प्लान के बारे में विस्तार से जानते हैं। ऐसा माना जाता है कि प्राइवेट बैंकों या फिर स्मॉल फाइनेंस बैंकों एफडी पर ज्यादा इंटरेस्ट नहीं देते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं है। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई के एक एफडी पर ग्राहकों को काफी अच्छा रिटर्न मिलता है। एसबीआई पब्लिक सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक माना जाता है। ये बैंक सीनियर सिटीजन को एक स्पेशल इन्वेस्टमेंट स्कीम ऑफर करता है, जिसमें ग्राहकों को कई बेनिफिट मिलते हैं। इस एफडी का नाम  'SBI WeCare Special FD' है।

एसबीआई वी केयर एफडी क्या है

ये एफडी कोरोना महामारी के दौरान लॉन्च किया गया था। इस स्कीम में पैसे निवेश करने पर आपके पैसे डबल हो सकते हैं। ये स्कीम मुख्यतौर पर सीनियर सिटीजन के लिए है। इस एफडी का उद्देश्य अपने फंड को सुरक्षित रखने के साथ ज्यादा ब्याज पाने के साथ हाई-रिटर्न का लाभ पाना भी है। अगर आप इस स्कीम में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आपको 30 सितंबर 2023 से पहले पहले ये एफडी ओपन करवा लेना चाहिए।

एसबीआई वी केयर एफडी इंटरेस्ट रेट

एसबीआई वी केयर फिक्स्ड डिपॉजिट पर ग्राहकों को की स्कीम की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है। एसबीआई के वेबसाइट के अनुसार 5 से 10 साल की अवधि पर ग्राहक को 7.50 फीसदी का ब्याज मिलता है। वहीं, सिनीयर सिटीजन को अतिरिक्त 0.50 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है। ग्राहक इस एफडी को नेट बैंकिंग, योनो ऐप या फिर बैंक में जाकर खुलवा सकते हैं। इस एफडी पर मंथली,तिमाही, और 6 महीने के बाद या फिर सालाना टीडीएस (TDS) काटा जाता है। रेगुलर एफडी पर ग्राहक को 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 3.50 से 7.50 के बीच का ही ब्याज मिलता है।  

एसबीआई वी केयर एफडी के फायदे 

अगर आप इस स्कीम में अपना पैसा निवेश करते हैं तो 10 साल के बाद आपका पैसा डबल हो जाता है। मान लीजिए कि आपने 2020 में इस स्कीम में 5 लाख रुपये 10 साल के लिए निवेश किये थे । 10 साल में बैंक आपको 6.5 फीसदी का ब्याज देता है, ऐसे में 10 साल में आपके ब्याज की इनकम 5 लाख रुपये हो जाएगी। इस तरह आपका पैसा 10 साल के दोगुना हो जाता है।

एसबीआई की अमृत कलश एफडी स्कीम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अलग-अलग अवधि वाली एफडी स्कीम की तुलना में सीनियर सिटीजन और अन्य कस्टमर्स के लिए अमृत कलश एफडी स्कीम भी काफी सही स्कीम है। बैंक ने इस स्कीम की अवधि को बढ़ा दिया है। इस स्कीम में भी ग्राहकों को काफी हाई-इंटरेस्ट रेट ऑफर होते हैं।