आज नवमी तिथि यानी नवरात्रि का अंतिम दिन है। इन 9 दिनों विधि-विधान से में मां के 9 स्वरूपों की पूजा-अर्चना की गई। नवरात्रि में माता रानी आपको कुछ ऐसे संकेत देती हैं। आइए जानते हैं नवरात्रि के 9 दिनों में माता भक्तों की पूजा से प्रसन्न होकर क्या संकेत देती हैं।

 
सोलह श्रृंगार में कोई महिला का दिखाई देना
नवरात्रि में अगर आपको रास्ते में कहीं जाते हुए सोलह श्रृंगार में कोई महिला दिखाई दे जाए तो समझिए आपकी परेशानियों के दिन अब लद चुके है और आने वाले दिनों में आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी।
 
सुबह नारियल या फिर कमल का फूल दिखाई देना

नवरात्रि के अवसर पर अगर सुबह नारियल या फिर कमल का फूल दिखाई दे जाए तो समझिए आपके ऊपर माता दुर्गा की विशेष कृपा होने वाली है।
 
मंदिर से निकलते ही गाय के दर्शन होना

नवरात्रि के दिनों में आपको मंदिर से निकलते ही गाय के दर्शन हो जाए तो समझिए जल्दी ही आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होनी वाली है।
 
सपने में मां लक्ष्मी जी के दर्शन

नवरात्रि के दिनों में अगर आपके सपने में आपको मां लक्ष्मी जी दर्शन दें तो ये समझ लें कि आपको धन लाभ होने वाला है।
 
स्वप्न में छोटी कन्या का सिक्का देना

आपको स्वप्न में कोई छोटी कन्या सिक्का दे तो इसे बहुत ही शुभ संकेत समझा जाता है, क्योंकि कन्या को साक्षात् दुर्गा जी का रूप माना जाता है। सपने मिलने वाले इस संकेत से पता चलता है की देवी मां की आप पर विशेष कृपा है।
सपने में शंख देखना

नवरात्रि के पावन मौके पर सपने में शंख देखने से व्यक्ति को जीवन में तरक्की मिलती है। दरअसल, जिस तरह शंख की ध्वनि से पूरा माहौल गूंज उठता है, वैसे ही देवी मां की कृपा से आपका नाम पूरे विश्व में गूंज सकता है।
सपने में सांप को एक जगह बैठा हुआ देखना

नवरात्रि में सपने में सांप को एक जगह बैठा हुआ देखते हैं तो इससे आपको जल्दी ही धन-लाभ होगा और घर में संपन्नता आएगी।
सपने में उल्लू का दिखाई देना

नवरात्रि में अगर आपको सपने में उल्लू दिखाई दे तो समझिए माता आपकी पूजा से प्रसन्न हैं और बहुत जल्द आपके घर पर धन-संपदा आने वाली है।