गृह एवं जेल मंत्री श्री बाला बच्चन ने आज मंत्रालय में गृह विभाग तथा वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिये कि अयोध्या पर सर्वोच्च न्यायालय के आने वाले फैसले को ध्यान में रखकर प्रदेश में शांति एवं कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिये सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायें। बैठक में प्रमुख सचिव गृह श्री एस.एन. मिश्रा एवं पुलिस महानिदेशक श्री विजय कुमार सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

गृह मंत्री श्री बाला बच्चन ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों के संवेदनशील एवं अति-संवेदनशील क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में सशस्त्र बल की तैनाती करें और फ्लैग मार्च जारी रखें। उन्होंने निर्देश दिये कि सोशल मीडिया पर विशेष निगाह रखें और अफवाह, भड़काऊ संदेश तथा किसी धर्म-विशेष पर विपरीत टिप्पणी करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाये। श्री बाला बच्चन ने कहा कि वस्तु-स्थिति का समय पर आकलन कर उपलब्ध पुलिस बल के अतिरिक्त जरूरत के मुताबिक पैरा मिलेट्री फोर्स प्राप्त करने के लिये भी प्रस्ताव तैयार रखें।

मंत्री श्री बाला बच्चन ने अंतर्राज्यीय सीमाओं पर विशेष जाँच करने के साथ सघन चेकिंग अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड, होटल, लॉज, धर्मशाला और अन्य सार्वजनिक बाजारों पर विशेष निगरानी रखी जाए। कंट्रोल-रूम 24×7 मुस्तैद रहें। श्री बाला बच्चन ने कहा कि पुलिस समाज में शांति एवं आपसी भाईचारा बनाये रखने के लिये गणमान्य नागरिकों एवं विभिन्न समुदायों के प्रतिनिधियों से सतत संपर्क कायम रखे। उन्होंने कहा कि शांति समितियों एवं नगर रक्षा समितियों की बैठक आयोजित कर शांति-व्यवस्था में सहयोग देने की अपील भी करें।

पुलिस महानिदेशक श्री विजय कुमार सिंह ने जानकारी दी कि प्रदेश के सभी क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षकों तथा जिला पुलिस अधीक्षकों को शांति एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिये विस्तार से दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं।