छिन्दवाड़ा में दो दिवसीय कॉर्न फेस्टिवल में बनाये गये फूड जोन में मक्के से बने लजीज व्यंजन सभी को आकर्षित कर रहे हैं। फूड जोन में मक्के का केवल पॉपकॉर्न की तरह उपयोग करने वाले लोगों को मक्के से बनने वाले विविध स्वादिष्ट व्यंजनों की जानकारी और स्वाद दोनों मिल रहे है।

फूड जोन में पातालकोट की रसोई बनी आकर्षण का केन्द्र

छिन्दवाड़ा में दो दिवसीय कॉर्न फेस्टिवल 2019 में पातालकोट की रसोई आकर्षण का केन्द्र बन गई है। यहाँ पहुँचकर लोग जनजातीय पारम्परिक व्यंजनों का लुत्फ उठाने बड़े उत्साह के साथ पहुँच रहे हैं।

इस रसोई में पातालकोट के जनजातीय लोगों द्वारा खाये जाने वाले पारंपरिक व्यंजन मक्के की रोटी, बल्लर की सब्जी, बल्लर और बरबटी की मिक्स दाल, कुटकी का भात, भेजरा (देशी टमाटर) की चटनी और मक्के का हल्वा वाली थाली लोगों को बहुत पसंद आ रही है। आम जन के साथ ही प्रदर्शनी जोन में स्टॉल लगाने पहुँचे अन्तर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय कम्पनियों के प्रतिनिधि भी पातालकोट की रसोई का स्वाद ले रहे हैं।

फूड जोन में हल्दीराम, इंदौर सराफा, मध्यप्रदेश पर्यटन निगम एवं विभिन्न स्व-सहायता समूहों द्वारा लगाये गये स्टॉल सहित अन्य 80 से अधिक स्टॉल के माध्यम से मक्के के 200 से अधिक स्वादिष्ट व्यंजन का जायका मिल रहा है। मक्के की रोटी और सरसों का साग, मक्के की खीर, मक्के का पोहा, मक्के के पापड़, मक्के का खूत, मक्के के ब्रेड पकोड़े, मक्के के मंगोड़े, स्वीट कॉर्न, मक्का चिप्स, कॉर्न पेस्ट्रीज, मक्के की टिक्की, मक्का वेज पकौड़ा, मक्के की बाटी, मक्के का चांवल, कॉर्न वेज बिरयानी, पॉपकॉर्न शेक, मक्के की बर्फी, कॉर्न नारियल पेड़ा, मक्के का पिठला, कॉर्न खस्ता पपड़ी, कॉर्न सूप, कॉर्न भेल, कॉर्न मेथी टिक्की, कॉर्न पनीर कुरकुरे, चिली कॉर्न, कॉर्न मंचूरियन, कॉर्न सैंडविच, कॉर्न केक, चीज कॉर्न समोसा, कॉर्न पकोड़े, मैगी कॉर्न, स्वीट कॉर्न चार्ट, कॉर्न कस्टर्ड, कॉर्न पाव भाजी, कॉर्न परांठे और यहाँ तक की कॉर्न पिज्जा का स्वाद भी चखने को मिल रहा है इसके अलावा मक्के से बनी और भी डिशेज का स्वाद यहाँ चखा जा सकता है।