सूत्रों के मुताबिक, मणिपुर सरकार ने राज्य के ऐसे लोगों को दो हजार रुपये देने की घोषणा की है जो लॉकडाउन के कारण दूसरे स्थानों पर फंसे हुए हैं। ये रकम मुख्यमंत्री कोविड 19 राहत कोष से इन लोगों के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। एयर इंडिया का विशेष चार्टर्ड विमान अमेरिका के 98 व्यस्क और एक नवजात यात्री को लेकर हैदराबाद से मुंबई के लिए उड़ान भरेगा। मुंबई से डेल्टा एयरलाइंस का विमान सभी यात्रियों को लेकर अमेरिका जाएगा। आईसीएमआर ने पहली बार कोविड-19 टेस्ट के लिए सैंपल जमा करने की जगहों को लेकर गाइडलाइन जारी की है। कुछ राज्य सरकारों ने अपील की थी कि सैंपल जमा करने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए जाएं। उत्तराखंड में आज शाम 6 बजे तक एक भी कोरोना वायरस का मामला सामने नहीं आया। राज्य में कुल 31 लोग वायरस से संक्रमित हैं।  

महाराष्ट्र में 50-60 तब्लीगी जमातियों के फोन बंद

  • महाराष्ट्र के गृह मंत्रालय ने बताया कि निजामुद्दीन मरकज में गए 50-60 तब्लीगी जमात के लोगों के फोन बंद हैं। ये लोग छुपने की कोशिश कर रहे हैं। पुलिस उनकी राज्यभर में तलाश कर रही है। 
  • कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने कहा कि बंगलूरू में आपात स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 100 ओला और उबर कैब की मदद ली जाएगी। 

भाजपा सांसद मेनका गांधी ने कहा

बिल्ली को कोरोना वायरस नहीं हो सकता। आपने टीवी पर देखा होगा कि अमेरिका के एक चिड़ियाघर में बाघ को कोरोना हो गया। लेकिन ये बाघ है कोई बिल्ली नहीं। इनका आपस में कोई संबंध नहीं है। आपकी बिल्लियां पूरी तरह सुरक्षित हैं। 

  • पुणे में पुलिस ने कई इलाकों में पाबंदी लगाई। सिर्फ जरूरी वस्तुओं (मेडिकल और अस्पताल के अलावा) की दुकानें ही सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुलेंगी। 
  • महाराष्ट्र में आज 150 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए। राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 1018 पहुंचा। 
  • गुजरात में आज 19 नए मामले सामने आए और दो लोगों की मौत हुई। राज्य में मरीजों की कुल संख्या 175 पहुंची। 

लॉकडाउन : जीआईसैट-1 का प्रक्षेपण फिर टला

कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण जीआईसैट-1 उपग्रह का प्रक्षेपण फिर से टल गया है। सूत्रों ने मंगलवार को इस आशय की जानकारी दी।
जीएसएलवी-एफ10 से जीआईसैट-1 उपग्रह का प्रक्षेपण पांच मार्च को होना था लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से यह टल गया था। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की ओर से जारी एक बयान में बताया गया था कि अगली तिथि की घोषणा उचित समय पर की जाएगी। सूत्रों ने हालांकि बताया कि अगला प्रक्षेपण अप्रैल में करने की योजना थी।
 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि 24 घंटे में 508 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए। 13 लोगों की मौत हुई है। संक्रमितों का आंकड़ा 4,789 पहुंच गया है। (4312 सक्रिय, 353 ठीक हुए, 124 की मौत)